Top News:

कांग्रेस ने यहां बिसराया अपने नए कप्तान राहुल को, भाजपा ने बनाए रखा मोदी को अपना स्टार



सत्ता का सेमीफाइनल माने जा रहे इस महत्वपूर्ण उपचुनाव में कांग्रेस ने अपने नए कप्तान राहुल गांधी को बिसरा दिया है। जबकि यहां कांग्रेस ने ही दावा किया है कि इस उपचुनाव में बीजेपी को हराकर फाइनल चुनाव में सत्ता की राह को अपनी तरफ मोड़ देंगे। दूसरी तरफ बीजेपी ने अपने स्टार प्रचारकों में पीएम नरेंद्र मोदी को सूची में पहला स्थान दिया है। दरअसल आज राजस्थान में उपचुनाव को देखते हुए भाजपा के बाद अब कांग्रेस ने भी अपने स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है जिसमें कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी का नाम शामिल नहीं है।

राजस्थान में उपचुनाव को देखते हुए 29 स्टार प्रचारकों को शामिल किया है जिनमें पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पीसीसी चीफ सचिन पायलट और आरसीए अध्यक्ष सीपी जोशी मुख्य रूप से शामिल हैं।

कांग्रेस की स्टार प्रचारकों की सूची में तत्कालीन कांग्रेस सरकार में रहे चार केंद्रीय मंत्रियों को भी जगह मिली है जिनमें नमोनारायण मीणा, भंवर जितेन्द्र सिंह, महादेव सिंह खंडेला, लालचंद कटारिया और नमोनारायण मीणा शामिल हैं।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को उपचुनाव के मद्देनजर स्टार प्रचारक की भुमिका में नहीं देखे जाने के कई मायने निकाले जा रहे हैं। विश्लेषकों की मानें तो राहुल से ज्यादा पार्टी ने गहलोत को स्टार प्रचारक की भूमिका में फिट बैठते हुए देखा है क्योंकि गहलोत के नेतृत्व में कांग्रेस ने गुजरात में जो प्रदर्शन किया उसकी दिल्ली तक तारीफ हुई है। ऐसे में कयास ये ही लगाए जा रहे हैं कि यहां भी गहलोत ही प्रचार की कमान संभाल सकते हैं।

कुल मिलाकर कहा जाए कि जहां एक तरफ भाजपा की ओर से पीएम मोदी, गृहमंत्री राजनाथ सिंह और नितिन गडकरी सरीके नेता भाजपा के लिए प्रचार की कमान संभाल सकते हैं तो वहीं कांग्रेस के प्रमुख चेहरों में अशोक गहलोत, सीपी जोशी और पायलट ही प्रचार प्रसार का जिम्मा संभालेंगे।